Latest News

Tuesday, 12 April 2016

बेबस पिता की ताक़त बनी सलमा, शादी वाले दिन ही दहेज के लोभी ससुराल वालों पर दर्ज़ करवाई FIR



दुल्हन बनने को तैयार बैठी एक बेटी अपने पिता की बेबसी देख कर इतनी टूट गई कि होने वाले पति के खिलाफ़ FIR दर्ज़ कराने पर मजबूर हो गई. साउथ दिल्ली के फतेहपुर बेरी में रहने वाले अब्दुल रज्ज़ाक ने अपनी तीनों बेटियों की एक साथ शादी करने की तैयारी की थी. लेकिन शादी वाले दिन ही उनकी मंझली बेटी सलमा के होने वाले पति ने अचानक ही 5 लाख रुपए और एक SUV की मांग कर दी.

बारात के स्वागत और बेटी की शादी की तैयारियों में मशगूल परिवार अचानक आई इस आफत से बुरी तरह घबरा गया. उन्होंने लाख मनाया, लेकिन लड़का मानने को तैयार नहीं था. रविवार को सलमा के साथ ही अन्य दो बहनों की भी बारात आनी थीं और ये भी उनके लिए एक चिंता का विषय था.
शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि एक लड़की अपनी शादी वाले दिन पुलिस स्टेशन पहुंच जाएगी, लेकिन हालातों ने सलमा को ये करने पर विवश किया.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान के एक मदरसे से शिक्षा प्राप्त करने वाली सलमा Islamic Studies की स्टूडेंट थीं और बड़ी मस्जिद एरिया में बच्चों को Islamic Studies ही पढ़ाया करती थीं. उसके पिता 65 वर्षीय अब्दुल रज़्ज़ाक एक ट्रक ड्राइवर हैं और उन्होंने शादी का खर्च कम करने के लिए अपनी बड़ी बेटी सनोवर (22) और मुमताज़ (18) की शादी भी सलमा के साथ ही करने की तैयारी की थी. सलमा का रिश्ता यूपी पुलिस के एक अधिकारी के बेटे के साथ तय किया गया था, जो कानून की पढाई कर रहा है और सलमा के रिश्तेदारों की मानें तो अपने रुतबे को बढ़ाने के लिए उसने SUV और 5 लाख रुपए की मांग की थी.

रज़्ज़ाक ने बताया कि शादी फिक्स होने के बाद लड़के को 2.5 लाख रुपए और एक सोने की अंगूठी तोहफ़े के रूप में दी थी, लेकिन शादी वाले दिन वो फिर से पैसे और बड़ी गाड़ी की मांग करने लगा.

शादी की तैयारी में अपने सारे पैसे खर्च कर चुके रज़्ज़ाक के लिए ये बेहद मुश्किल हो गया. उनकी पत्नी ने भी अपने एक कज़िन को चुपके से लड़के वालों से मिलने और उन्हें समझाने को भेजा. वो बताती हैं कि मैंने कहलवाया कि हम उन्हें छोटी गाड़ी जैसे Wagon-R और 1.5 लाख रुपए दे पाएंगे, लेकिन इस पर भी वो राज़ी नहीं हुए.
अपनी बेटी सलमा की भी परवाह उन्हें थी, लेकिन सारी कोशिशें नाक़ाम रहीं और पुलिस की मदद लेनी पड़ी और परिवार ने FIR दर्ज़ करा दी. सलमा कहती हैं कि 'हमारे कल्चर में शादी से पहले मिलने-जुलने की इजाज़त नहीं होती, मैं दुखी हूं कि ऐसा हो गया लेकिन खुश भी हूं कि शादी से पहले जो होना था हुआ. नहीं तो वे शादी के बाद हम लोगों के साथ जाने कैसा व्यवहार करते.'
हालांकि अब तक पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया है, लेकिन मंगलवार को लड़के के घर पुलिस पहुंचेगी ऐसा लड़की के परिवार से कहा गया है.

No comments:

Post a Comment

Tags

Recent Post