Latest News

Monday, 18 April 2016

यूपी में मुसलमानों को समाजवादी पार्टी ने ठगा,अल्पसंख्यक कोटे के 25 प्रतिशत भी खर्च नहीं किए


समाजवादी सूबा उत्तर प्रदेश जहाँ अल्पसंख्यक हित और उऩके हिमायत वाली तथाकथित समाजवादी पार्टी की सरकार पिछले चार वर्ष से है। अल्पसंख्सकों के हित औऱ संरक्षण का दम्भ भरते हुए समाजवादी नित अखिलेश सरकार प्रदेश में अल्पसंख्यकों की अपनी सरकार में भागीदारी औऱ उनके लिए जनकल्याणकारी योजनाएं अमल में लाती रहती है। लेकिन इऩ अल्पसंख्यक जनकल्याणकारी योजनाएं का सच यह है कि यह योजनाएं सिर्फ फौरी दिखावा है औऱ इऩ योजनाओं का अमल सिर्फ सरकारी कागजों औऱ फाइलों के अलावा कहीं भी नहीं है। जमीनी स्तर पर इसकी सच्चाई यह है कि सरकार ने इन योजनाओं के नाम जारी धनराशि का 25 प्रतिशत भी खर्च नहीं किया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की माने तो साल 2015 -16 में यूपी सरकार ने अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं के तहत 1024 करोड़ रुपये बांटे। लेकिन सरकार अभी तक इसका 25 प्रतिशत भी खर्च नही कर पायी है। ये रकम  स्वास्थ्य केंद्र, बालिका विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र जैसी योजनाओं के लिए खर्च होने थे।

ऐसा नही है कि समाजवादी पार्टी को इस बात का अहसास नही है। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह ने 22 मार्च को आजमगढ़ में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि अखलेश सरकार को अल्पसंख्यकों की योजनाओं पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने इसके लिए अखिलेश यादव को फटकार भी लगाईं थी।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 80 कल्याणकारी योजनाओं में अल्पसंख्यकों के लिए 20 फीसदी कोटा निर्धारित किया गया था। ऐसे में जब अल्पसंख्यकों के कोटे को लेकर सरकार उदासीन है यूपी के 17 मंत्रियों और विधायकों के तीन देशों के दौरे पर जाने की चर्चा है। विधान सभा की ओर से अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे के नेतृत्व में ये शुक्रवार रात जापान, न्यूजीलेंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर निकलेंगे।

बताया जा रहा है कि ये स्टडी टूर सीपीएच यानी कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन के कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है। विदेश जाने वालों में मंत्री आजम खान, रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया, ओम प्रकाश सिंह, अभिषेक मिश्रा, भगवत शरण गंगवार और अरुण कुमार कोरी शामिल हैं।  समाजवादी पार्टी के विधायक आशा किशोर, गजाला लारी, अनूप गुप्ता, इरफान सोलंकी, योगेश प्रताप सिंह, मोहम्मद रेहान नईम, संग्राम सिंह यादव और अंबिका चौधरी भी हैं।

No comments:

Post a Comment

Tags

Recent Post