Latest News

Friday, 8 April 2016

हिंदुस्तान के राजा ख्वाजा गरीब नवाज़ के 804 वे उर्स की अजमेर मे धूम


अजमेर। हिंदल वली ख़्वाजा मुईन उद्दीन चिश्ती रह. अलै. का उर्स के मौके पर झण्डा (छड़ियों)का जुलूस निपकलता है यह जुलूस चिल्ला शरीफ से शुरू हो कर दरगाह ख़्वाजा मुईन उद्दीन चिश्ती रह.अलै.पर इसका इख्तेताम होता है। इस जुलूस में बड़ी तादाद में अकीदतमंद, कलंदर और मलंग हज़रात शामिल होते हैं। इस बार बहरूनी मुमालिक के कलंदर और मलंग हज़रात शामिल होने के आसार है।
हिंदल वली ख़्वाजा मुईन उद्दीन हसन चिश्ती (ख़्वाजा ग़रीब नवाज़) रह.अलै. का उर्स के मौके पर 8 अप्रैल को दोपहर चार बजे गंज में वाक्ये उस्मानी चिल्ला शरीफ़ से हर साल की तरह इस साल भी झण्डा (छड़ियों)का जुलूस का इनक़ाद किया जायेगा। जुलूस की सदारत हज़रत इनाम हसन गुदड़ी शाह बाबा पंचम करेंगे। जुलूस में मुल्क के कोने-कोने से मलंग हज़रात सुबह सात बजे इकट्ठे होकर दोपहर चार बजे गंज में वाक्ये उस्मानी चिल्ला शरीफ़ से देहली गेट होता हुआ दरगाह की तरफ जायेगा। इस जुलूस में हज़ारों की तादाद में मलंग और कंलदर अपने हैरत अंगेज़ कारनामें दिखायेंगे और दरगाह में झण्डा (छड़ियां) लेकर जायेंगे।

इन मलंग और कंलदर लोगों की खाने-पीने और मेडिकल की तामाम जरूरियात को उस्मानी मुईनी गुदड़ी शाही ख़ानकाह की तरफ से मुहैय्या कराई जायेगी। इनाम हसन गुदड़ी शाह बाबा ने प्रेस कांफ्रेस करके बताया कि इस बार जुलूस में इटली, जर्मनी और इग्लैण्ड के भी कुछ कलंदर व मलंग उर्स में शामिल होने अजमेर आ रहे हैं। इनके आने का प्रोग्राम तकरीबन तय हो चुका है। यह लोग आठ अप्रैल की सुबह आ जायेंगे। ये कलंदर और मलंग हज़रात ग़रीब नवाज़ के चिल्ले शरीफ से शुरू होने वाले जुलूस में शामिल होंगे। उर्स में शामिल होने वाले कलंदर और मलंग हज़रात की तादाद तकरीबन 5 हजार बताई जा रही है।वही ख़्वाजा ग़रीब नवाज़ के आसताने पर सारे मुल्क़ के कोने कोने से लाखों की तादाद मे चाहने वाले अजमेर शरीफ पहुँच गए वही ख़्वाजा गरीब नवाज़ के आसताने पर हर साल हिंदुस्तान ही नही दिगर मुल्कों से लाखों की तादाद मे ख़्वाजा पिया के चाहने वाले पहुँचते  है और अपने मन की हर जायज़ मुराद को पूरा होते देखते है।

No comments:

Post a Comment

Tags

Recent Post