Latest News

Thursday, 7 April 2016

दलित वोटों के लिए हर दल के मुंह में आ रहा है पानी









लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा के आसन्न चुनाव को देखते हुए राजनीतिक दलों की करीब 22 फीसदी दलित मतदाताओं में पैठ बढ़ाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। कांग्रेस जहां डा. भीमराव अम्बेदकर के नाम से भीम ज्योति यात्रा निकालकर दलितों के नजदीक पहुंचने की कोशिश कर रही, वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) डा. अम्बेडकर की जयन्ती 14 अप्रैल से जन स्वराज अभियान शुरू करने जा रही है।
सपा नेता अपने भाषणों में अम्बेडकर गांव विकास योजना की शुरुआत मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्वकाल में शुरू होना बताना नहीं भूलते हैं। अन्य दलों के नेताओं के अम्बेडकर के नाम ले5ने या दलितों को अपनी ओर आकॢषत करने के प्रयास मात्र से ही बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष तिलमिला उठती हैं। वह अपने दलित वोट बैंक को हर हाल में बनाए रखना चाहती हैं।
कांग्रेस ने भीम ज्योति यात्रा के लिए दलित नेता और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति के अध्यक्ष पी.एल. पुनिया को आगे कर रखा है। सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के चुनाव प्रबन्धक बने प्रशान्त किशोर की भी नजर उन दलित जातियों पर है जो मायावती की अपेक्षाकृत कम समर्थक हैं। खटिक, कन्नौजिया, धरकार समेत कुछ ऐसी दलित जातियां हैं, जो मायावती की शत-प्रतिशत समर्थक नहीं मानी जातीं।
भाजपा ने अम्बेडकर जयन्ती 14 अप्रैल से ग्राम स्वराज अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इस अभियान के तहत 90 हजार गांवों में जाकर केन्द्र की उपलब्धियों के साथ ही दलितों के लिए किए जा रहे कार्यों को बताया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक दिन पहले ही दलितों और महिलाओं के लिए शुरू की योजना में 10 लाख से एक करोड़ रुपए लोन लेने पर कई सुविधाएं देने की घोषणा की है।
मोदी ने गत 22 जनवरी को लखनऊ में डा. अम्बेडकर की यहां रखी अस्थियों पर माल्यार्पण किया था, जबकि 22 जनवरी को सन्त रविदास की जयन्ती पर उनके जन्म स्थान वाराणसी स्थित उनके मन्दिर जाकर माल्यार्पण किया था। वहां काफी देर रुके भी थे। आमतौर पर बसपा के वोट बैंक माने जाने वाले दलितों को अपने पास बनाए रखने के लिए मायावती कोई कोर कसर बाकी नहीं रखतीं हैं।
हैदराबाद के रोहित बेमुला का मामला हो या केन्द्रीय मंत्री जनरल वी.के. सिंह का बयान। वह दलितों के हर मामले को जोर-शोर से उठाती हैं।मायावती ने मोदी की स्टार्टअप योजना को भी दिखावा करार दिया है।

No comments:

Post a Comment

Tags

Recent Post