Latest News

Wednesday, 18 May 2016

इस बार हज के दौरान रखी जायेगी विशेष चौकसी, 15 हज़ार कैमरों से मक्का पर रखी जाएगी नज़र


दुबई। सऊदी अरब के गृहमंत्रालय मक्‍का प्रांत में मध्‍य-पूर्व का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक कमांड सेंटर स्‍थापित करने जा रहा है। मक्‍का के इस मेगा सिक्‍योरिटी कमांड ने आकार लेना शुरू कर दिया है। रोड सिक्‍योरिटी कंट्रोल रूप में सेंटर में काम करना शुरू कर दिया है।


इसे क्राउन प्रिंस, उप प्रधानमंत्री और गृहमंत्री मोहम्‍मद बिन नायेफ ने पिछले साल लॉन्‍च किया था। गृहमंत्रालय ने 1600 अधिकारियों को इसके लिए प्रशिक्षण दिया है। सेंटर में 911 के जरिये रिपोर्ट की जाती है, जो धीरे-धीरे विभ‍िन्‍न सिक्‍योरिटी सेक्‍टर्स के नंबरों को रिप्‍लेस कर देगा। इस एकीकृत नंबर से चंद सेकंड्स में सूचना पास करने में मदद मिलेगी।

मंत्रालय मौजूदा ऑपरेशन्‍स रूम्‍स को एक ही जगह पर स्‍थानांतरित कर देगा, जिसे 400 अधिकारी संभालेंगे। सेंटर में काम करने वाले सुरक्षाकर्मी और अधिकारी अंग्रेजी भाषा में निपुण हैं, जिनका प्रशिक्षण विदेशों में हुआ है। इसे सबसे अधिक परिष्कृत सेंटर माना जा रहा है, जो 18,000 कैमरों के जरिये सुरक्षा निगरानी कर रहा है।

भविष्‍य में इसे स्‍मार्ट एप्‍लीकेशन्‍स के जरिये जोड़ दिया जाएगा। सेंटर में दो विशाल स्‍क्रीन्‍स लगाई गई हैं, जो मध्‍य-पूर्व में सबसे बड़ी हैं। सेंटर में गूंगे और बहरे लोगों की सेवा करने के प्रावधान भी सुनिश्चित किए गए हैं। इसका काम सुरक्षा अधिकारियों के प्रयासों को समन्वित करने तक सीमित किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Tags

Recent Post