Latest News

Wednesday, 7 September 2016

दलितो से दबंगो ने छीना पानी पीने का हक, हैंडपंप पर लगा दिया ताला


बुंदेलखंड के बांदा जिले में दबगों ने दलितों से पानी पीने का हक भी छीन लिया है. घरों के पास लगे सरकारी हैंडपंप में दबंगो ने ताला लगा दिया है. चाबियां सवर्ण जाती के लोग अपने पास रखते हैं ये लोग खुद पानी लेने के बाद फिर ताला लगा देते हैं।



झांसी : बुंदेलखंड के बांदा जिले में दबगों ने दलितों से पानी पीने का हक भी छीन लिया है. घरों के पास लगे सरकारी हैंडपंप में दबंगो ने ताला लगा दिया है. चाबियां सवर्ण जाती के लोग अपने पास रखते हैं ये लोग खुद पानी लेने के बाद फिर ताला लगा देते हैं.

बांदा के गांव बिरौना के बाहर दलितों की बस्ती बहला का पुरवा है. काफी समय पहले इन्हें गांव से बाहर कर दिया गया था. दलित महिला शशि बताती हैं कि वो पास की नदी का गंदा पानी लाती हैं बुधिया के मुताबिक, कई बार मिन्नते करने पर उन्हें दूर से पानी दिया जाता है.


पास ही के एक और गांव में भी यही हाल है. बांदा के नरैनी के गांव गुढ़ा कलां में भी दलित पानी के लिए भटकते हैं. यहां हैंडपंप पर ताला तो नहीं डाला गया है, लेकिन इसे छूने की इजाजत नहीं. सवर्ण दूर से ही दलितों के बर्तनों में पानी उड़ेल देते हैं यहां भी कई बार नदी-नालों का पानी पीने को मजबूर है.

No comments:

Post a Comment

Tags

Recent Post