Latest News

Sunday, 16 October 2016

दिल्ली मेले के दो दिनों में 100 से अधिक देशों के 3,700 खरीदार रजिस्टर्ड


ग्रेटर नोएडा के एक्सपो सेंटर में ईपीसीएच द्वारा आयोजित 42वें आईएचजीएफ दिल्ली मेला शरद 2016 के 14 उत्पाद वर्ग हॉल में 2,950 भारतीय प्रदर्शकों द्वारा होम, लाइफस्टाइल, फैशन और फर्नीचर की 2,000 से अधिक प्रदर्शित उत्पाद पंक्तियों में से अपनी जरूरत के लिए पहले दो दिनों में 100 से अधिक देशों के 3,700 खरीदारों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया. 

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री राकेश कुमार ने कहा, ‘दुनिया भर के खरीदारों के बीच खुद को ‘वन स्टॉप सोर्स प्लेटफॉर्म’ के रूप में स्थापित कर चुके इस मेले से पहले दो दिनों में सभी वर्गों के उत्पादों में बहुत बड़ा रिस्पॉन्स मिला है।

मेले में भाग ले रही कंपनियों को घरेलू बाजार में पकड़ बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए मेले के दूसरे दिन खुदरा और ई-कॉमर्स मार्केटिंग पर एक गोलमेज-सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य निर्यातकों को भारत में ऑनलाइन और खुदरा क्षेत्र के बाजार के आकार का पूरा ज्ञान देना था. इस सम्मेलन में प्रसिद्ध खुदरा कंपनियों के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारियों) एवं एमडी (प्रबंध निदेशकों) और ई-कॉमर्स विशेषज्ञों जैसे कि, रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सीईओ श्री कुमार राजगोपालन, इंटरनेशनल ट्रेड लिंकर्स के प्रपराइटर श्री करन जेठवानी, स्पेशिलिटी मर्चेंडाइजिंग सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के पार्टनर श्री विकास ढींगरा, जे नितिन मर्चेंडाइजिंग ऐंड आईएनवी होम के एमडी श्री नितिन जैन और शॉपर्स स्टॉप के बिजनेस हेड श्री विक्रम चिटनिस उपस्थित थे. इन सभी ने सेमिनार में भाग ले रहे प्रतिभागियों से घरेलू बाजारों के लिए भी एक मजबूत सप्लाई चेन बनाने की बात की।




अंतरराष्ट्रीय बज़ार में आने वाले ट्रेंड के विषय पर भागीदार कंपनियों को शिक्षित करने के लिए मेले के दौरान दो सेमिनारों का भी आयोजन किया गया. पहला था, कैसे अमेरिकी बाजारों के लिए ब्रांड शुरू और विकसित करें. विदेशों में विस्तार के अवसरों को लपकने के लिए प्रदर्शकों को प्रेरित करने के लिए अमेरिकी ग्लोबल पर्चेसिंग कंपनी की संस्थापक और निदेशक सुश्री मर्सिडीज गोंजालेज को आमंत्रित किया गया. अमेरिका में एक सफल ब्रांड बनने के लिए किसी बिजनेस को मार्केटिंग के विभिन्न पहलुओं पर कैसे दिखना चाहिए इस पर उन्होंने विस्तार पूर्वक समझाया.

दूसरा सेमिनार होम लाइफस्टाइल और फैशन परिधान- स्प्रिंग समर 2018 था. फिलीपींस के अंतरराष्ट्रीय लाइफस्टाइल डिजाइनर श्री पी. जे. अरांडोर ने सेमिनार के प्रतिभागियों को स्प्रिंग समर 2018 के आने वाले सीजन के लिए मुख्य रंग, सबसे महत्वपूर्ण, झुकाव, उपयुक्त माल, पैटर्न के बारे में लोगों के रूझान के विषय में बताया. इस परिचर्चा से प्रदर्शकों को आगामी ट्रेंड को लेकर एक उचित अवधारणा बनाने और इस प्रकार वैश्विक मानकों के अनुरूप उनके उत्पादों को विकसित करने में मदद मिलेगी. साथ ही, फिलीपींस की रेशा एवं हथकरघा विशेषज्ञ सुश्री ऐन्ना इंडिया ने प्राकृतिक फाइबर पर ट्रेंड के चयन को लेकर उपस्थित सभा को संबोधित किया. इस सेमिनार का उद्देश्य प्राकृतिक फाइबर उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ट्रेंड के रूप में विकसित करने को लेकर था.

इन सब के बीच, पंजाब के भंगड़ा पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम ने आगंतुक विदेशी खरीदारों की थकान को दूर किया.

*हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) जो हस्तशिल्पों को बढ़ावा देने और इसके विकास की एक नोडल एजेंसी है, पिछले 22 वर्षों से भारतीय हस्तशिल्प एवं उपहार मेले का आयोजन करती आ रही है. आईएचजीएफ- दिल्ली मेला शरद 2016 के दौरान बड़ी संख्या में पूछताछ और ऑर्डर मिलने की संभावना है।*

No comments:

Post a Comment

Tags

Recent Post