Latest News

Tuesday, 18 October 2016

अखिलेश सरकार मे प्रेस की आज़ादी ख़तरे मे, एटा, गोंडा, मुरादाबाद व लखनऊ में पुलिसिया जुल्म जारी



लखनऊ। उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार में पत्रकारों के बुरे दिन शुरू हो गए हैं । पूरे प्रदेश में पत्रकार सुरक्षित नहीं हैं । कहीं रक्षक ही कलम के सिपाहियों के दुश्मन बने बैठे हैं, तो कहीं दबंग । कानून व्यवस्था में पूरी तरह फेल हो चुकी अखिलेश सरकार पत्रकारों की भी सुरक्षा नहीं कर पा रही है, आम आदमी की सुरक्षा का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है । प्रदेश अपराधियों और पुलिस का गठजोड़ खूब फल- फूल रहा है ।

लखनऊ की  मोहनलालगंज कोतवाली में शनिवार की दोपहर लगभग डेढ बजे सत्ता के नशे में चूर सिपाही रामचंद्र यादव ने एक पत्रकार से अभद्र व्यवहार कर मारपीट कर दी थी । मामला सोशल मीडिया पर वायरल होने पर लखनऊ एसएसपी मंजिल सॆनी ने  सीओ जायसवाल को तत्काल मॊके पर भेजकर मामले की जाँच कराई ।  जाँच मे दोषी पाए जाने पर रविवार को सिपाही रामचन्द्र यादव को लाइन हाजिर करने का आदेश कर दिया । सोशल मीडिया पर लाईन हाजिर का मैसेज देकर इस बात की पुष्टि भी कर दी, परन्तु  सिपाही रामचन्द्र यादव को आदेश के 30 घंटे बाद भी रवाना नहीं किया है ।आरोपी सिपाही इन्स्पेक्टर रामपाल यादव का खास बताया जा रहा है । इन्स्पेक्टर का उस पर वरदहस्त है ।

इन्सपेक्टर स्वयं पैरवी कर सिपाही की लाइन हाजिरी कटवाने के लिए सरोजनीनगर ब्लाक प्रमुख  पति शंकर यादव व सपा जिला अध्यक्ष अशोक यादव के दरबार में दस्तक देकर दबाव डलवाने के प्रयास में लगे हैं । जिससे कप्तान पर सत्ता पक्ष के सफेदपोशों का दबाव डलवाकर आदॆश निरस्त करवाया जाय और सिपाही को रोकवा लें । उसके बाद वरिष्ठ पत्रकार की हत्या किसी माध्यम से करवाकर अन्य पत्रकारो पर दबाव बनाया जा सके ।तभी तो एस एस पी के आदेश पर भारी पड रहा हॆ सिपाही, हो सकती हॆ पीडित *पत्रकार की किसी भी समय हत्या ।

एटा में मनसुख टाइम्स के संपादक बबलू चक्रवर्ती के साथ 16 अक्टूबर की रात कोतवाली सिटी के 8 सिपाहियों ने रात के 9 बजे मारपीट कर नगदी लूट ली और अमानवीयता की हद पार करते हुए उनके मुंह में जबरन शराब उड़ेल दी । पीड़ित पत्रकार उसी समय एएसपी को फोन किया परंतु सत्ता के गुरूर में चूर पुलिसकर्मियों ने एएसपी की भी नहीं  सुनी । किसी स्थानीय पत्रकारों को घटना भनक लग गई, तो वे सिटी कोतवाली पहुंच गए और पीड़ित को जिला अस्पताल में भर्ती कराया । सोमवार को जिले समस्त पत्रकारों ने एसएसपी अजय शंकर राय से भेंटवार्ता कर सिटी कोतवाली  घटना की शिकायत की, जिस पर कप्तान ने सभी पत्रकारों को लाईन हाजिर का लॉलीपॉप थमाते हुए एएसपी को जांच सौंपने का आदेश दे दिया । जब तक ऐसे सिपाहियों के खिलाफ कठोरतम विभगीय अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में नहीं लाई जाएगी, तब तक पुलिस के आचरण में सुधार होना मुश्किल नजर आता है ।

गोंडा में सच लिखने पर दबंगो ने पत्रकार को  जानमाल की धमकी मिली है । थाना क्षेत्र के नियामतपुर निवासी पत्रकार शिव पूजन पांडेय ने थाने में तहरीर देते हुए आरोप लगाया है कि उन्होंने विगत दिनों अपने समाचार पत्र में एक खबर प्रकाशित की थी। यह समाचार धारा 420 के अन्तर्गत दर्ज किए गए एक मुकदमे से सम्बंधित था, जिसमें केदारनाथ पांडेय, आनंद पांडेय, जनार्दन पांडेय के साथ ही लेखपाल व कानूनगो आरोपी हैं। इस खबर के छपने से दबंग बौखला गए और जानमाल की धमकी देने लगे।

घटना 16 अक्टूबर की देर शाम की है , पत्रकार शिवपूजन पांडेय के पिता लाट प्रसाद पांडेय अपने घर से तुर्काडीहा बाजार साईकिल से जा रहे थे, कि रास्ते में लोनियन पुरवा गांव के पास केदारनाथ, जनार्दन व आनंद पांडेय ने रोक लिया और भद्दी भद्दी गालियां देने लगे। विरोध करने पर दबंगों ने असलहा निकाल लिया और धमकी दी कि चौबीस घंटे के अंदर गोली मार दूंगा। इस घटना की जानकारी लाट प्रसाद ने घर जाकर अपने पत्रकार पुत्र को दी। इस बाबत पत्रकार ने थाने में उपरोक्त लोगों के विरुद्ध नामजद तहरीर देते हुए मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। स्थानीय पत्रकारों में इस घटना से आक्रोश व्याप्त है। पत्रकारों ने तत्काल मुकदमा दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। ये पत्रकार हिंदुस्तान समाचार पत्र में कार्य करते हैं ।

मुरादाबाद में तीन पत्रकारों को खबर लिखने का इनाम फर्जी मुकदमे के रूप में मिला है। मामला बीते माह का है। ठाकुरद्वारा में लड़कियों पर फब्तियां कस रहे एक युवक को लोगों ने पीटा, जिसकी खबर प्रकाशित करने पर तीन पत्रकारों पर फर्जी मुकदमा दर्ज कर दिया गया। सूत्रों के मुताबिक पिटने वाला शख्स पुलिस का मुखबिर बताया जा रहा है और कई अपराधिक मामलो मे दो राज्यों की अलग अलग जेलों की हवा खा चुका है लेकिन फिर भी स्थानीय पुलिस उस अपराधिक व्यक्ति पर इतनी महरबान है कि उससे हमसाज़ होकर पत्रकारों पर झूठा मुक़दमा लिख डाला।

No comments:

Post a Comment

Tags

Recent Post